Never Make A Mistake In Identifying These People इन लोगो को पहचानने में कभी न करे गलती

Never Make A Mistake In Identifying These People इन लोगो को पहचानने में कभी न करे गलती

Never Make A Mistake In Identifying These People इन लोगो को पहचानने में कभी न करे गलती-सुख के सब साथी दुःख में न कोई ये कहावत उस वक़्त जरूर याद आती है लोगो को,जब किसी परेशानी की स्तिथि में हमारे निकट करीबी भी साथ छोड़ देते हैं.जिनको हम अपना समझते थे,वो हमसे दूर भागने वालो में सबसे पहले साबित होते हैं.आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगो से दूर रहने के बारे में अपनी चाणक्य नीति में इसका उल्लेख किया हैं और बताया हैं ऐसे लोगो को हम कैसे पहचान सकते हैं.

Never Make A Mistake In Identifying These People

आचार्य चाणक्य अपनी नीति के अंतर्गत इस श्लोक को बताते हैं.

राजा वेश्या यमो ह्यग्निस्तकरो बालयाचको।

पर दु:खं न जानन्ति अष्टमो ग्रामकंटका:।।

आचार्य चाणक्य अपने इस श्लोक के माधयम से बताते हैं की कोई ऐसा इंसान को जो शासन कर रहा होता हैं या जिसके पास धन और पावर होती हैं,उनमे से अधिकतर लोग किसी के लिए उम्मीद की किरण कम ही होते हैं,तो ऐसे लोगो से आपको कोई उम्मीद नहीं करनी चाहिए.

ऐसे स्त्री-पुरुष जो चरित्रहीन होते है, वह भी किसी भी प्रकार से आपकी मदद नहीं करेंगे,बल्कि इस अवसर पर वह आपकी स्तिथि का मज़ाक उड़ाने में भी पीछे नहीं रहेंगे.

आपके साथ जो लोग हैं और जो दावा करते हैं कि वह हमेशा आपके साथ रहेंगे,ऐसे लोगो को पहचाने के लिए जीवन में एक बार जरूर उनकी परीक्षा जरूर ले.इससे आपको तुरंत पता चल जायेगा कि कौन आपका हित सोचता हैं.

आपसे जलन रखने वाले भी बहुत होते हैं,ऐसे समय पर ये जानते हुए भी कोई इंसान आपसे जलता हैं,तो दुःख की घड़ी में उससे उम्मीद रखना मूर्खता हैं.

जिन इंसानो की नज़र आप पर कम और आपके सामान या आपके पैसो पर होती हैं,उनसे भी किसी भी प्रकार की सहायता की उम्मीद मत रखे. क्योकि जब तक आपके पास धन मान सम्मान हैं,तब तक वह आपके साथ हैं,जैसे ही आपके ऊपर विपदा आएगी आपको छोड़ कर भागने वालो में वह होंगे.

ऐसे भी लोग जो हमेशा आपसे कुछ न कुछ प्राप्त करने या अपने धन के जरिये अपनी इच्छा की पूर्ति की कोशिश में लगे रहते हैं,उनसे भी आपको बच कर रहना चाहिए.

Shiv Aarti 5 Miraculous Secrets Of Lord Shiva

Good Afternoon Thought Cute Heartbreak Quotes To Make You Feel Better

%d bloggers like this: